[15 Tarike] Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye [2 lakh Mahine]

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

हम आपको जानकारी बता रहे हैं Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं इसके विषय में इससे पहले हम आपको कुछ और भी महत्व पूर्ण जानकारी बताना चाहते हैं व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या लगभग 3 बिलियन से भी ज्यादा है और यह लोग डेली बेसिस पर व्हाट्सएप को use करते हैं ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो व्हाट्सएप use ना करता हो।

यदि कोई ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर बड़ी मात्रा में लोग आते हैं उस एप्लीकेशन को use करते हैं तो उस एप्लीकेशन के माध्यम से आप बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं हमने नीचे आपको कुछ महत्वपूर्ण तरीके बताए हैं जिनके माध्यम से आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप व्हाट्सएप ग्रुप बनाना जानते हैं उस पर आपके पास ऑडियंस है तो उससे पैसे कमा सकते हैं यदि आपके पास व्हाट्सएप चैनल है उसके माध्यम से भी आप पैसे कमा सकते हैं इसी तरह से आपके पास और भी बहुत सारे मेथड है जिन के माध्यम से आप पैसा कमा सकते हैं नीचे दी गई सभी जानकारी को पुरा पढ़ेंगे।

तो आपको व्हाट्सएप से पैसा कमाने के तरीके मिल जाएंगे और आप भी व्हाट्सएप से पैसा कमा पाएंगे लेकिन एक बार ध्यान रहे जब तक आपके पास व्हाट्सएप में लोग जुड़े नहीं होंगे आप पैसा नहीं कमा पाएंगे अपने व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से या ग्रुप के माध्यम से लोगों से जुड़ना होगा उन्हें कंटेंट शेयर करना होगा और उसके माध्यम से ही आप पैसा कमा पाएंगे।

एक व्हाट्सएप ग्रुप में 1024 सदस्य शामिल हो सकते हैं लेकिन यदि आपका कोई व्हाट्सएप चैनल है तो उसमें ऐसी कोई लिमिट नहीं होती है व्हाट्सएप ग्रुप से पैसा कमाने के लिए एक व्हाट्सएप चैनल बनाना सबसे अच्छा विकल्प होगा।

 

Whatsapp Kya hai-Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

हम आपको बता रहे हैं व्हाट्सएप क्या हैवैसे तो सभी लोग व्हाट्सएप को उसे करते हैंव्हाट्सएप एक बहुत ही ज्यादा पॉप्युलर मैसेजिंग एप है।

जो हर किसी के स्मार्टफोन में आपको मिल जाएगा व्हाट्सएप के माध्यम से आप टेक्स्ट मैसेज सेंड करते हैं वॉइस मैसेज सेंड कर सकते हैं इमेज सेंड कर सकते हैं।

वीडियो सेंड कर सकते हैं डॉक्यूमेंट सेंड कर सकते हैं अपनी लोकेशन को शेयर कर सकते हैं कोई ऑडियो फाइल है तो उसे भी शेयर कर सकते हैंऔर सबसे अच्छी बात है।

व्हाट्सएप से जोड़ने के लिए आपको केवल आपका मोबाइल नंबर चाहिए होता है आप अपने मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप को अपने फोन में बहुत आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

Whatsapp Features

1. Text Messaging
2. Voice Messages
3. Media Sharing
4. Groups
5. Voice and Video Calls
6. End-to-End Encryption
7. Status Updates
8. WhatsApp Web
9. Business Features

व्हाट्सएप के बारे में हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताइ है ताकि आप व्हाट्सएप के माध्यम से पैसा कम पाए और व्हाट्सएप के सभी फीचर्स को भी आप ठीक से समझे ताकि उनका इस्तेमाल कर सके।

 

Whatsapp Se Paise Kamane Ke Tarike

 

व्हाट्सएप से पैसा कमाने के सभी तरीके नीचे बताए गए हैं आप सभी तरीकों को ध्यान पूर्वक पढ़कर यह समझ सकते हैं कि कौन सा तरीका है जिसके माध्यम से आप व्हाट्सएप से आसानी से पैसे कमा सकते हैं हम आपके लिए और भी नए-नए तरीके व्हाट्सएप से पैसा कमाने के बताते रहेंगे हमसे जुड़े रहे।

 

Affiliate Marketing-Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

 

व्हाट्सएप से पैसे कमाने का आसान तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

इसमें आपको किसी भी कंपनी के किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक बना कर लोगों को शेयर करते हैं।

यदि लोग प्रोडक्ट को खरीदने हैं तो आपको उसका कमीशन मिलता है कि यह पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है।

 

नीचे आपको सभी स्टेप्स बताए गए हैं व्हाट्सएप के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करेंगे यदि आप सभी नीचे दिए गए टॉपिक को कवर करते हैं तो आप बहुत आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कर पाएंगे।

1. Choose a Niche/Product::
सबसे पहले एक जगह या उत्पाद चुनें जिसमें आप रुचि रखते हैं और जो आपके contacts को भी पसंद आ सकता है। जैसे फैशन, सौंदर्य उत्पाद, स्वास्थ्य पूरक, किताबें, इलेक्ट्रॉनिक्स, आदि।
2. Join Affiliate Programs:
अपने चुने हुए आला के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ें। Amazon, Flipkart, ShareASale, कमीशन जंक्शन, जैसे प्लेटफॉर्म पर आपको एफिलिएट प्रोग्राम मिलेंगे।
3. Generate Affiliate Links:
सहबद्ध कार्यक्रमों में उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए अद्वितीय सहबद्ध लिंक उत्पन्न होते हैं। लिंक में अपने संपर्कों को उपयोग करके उत्पाद तक रीडायरेक्ट किया जाता है और जब कोई खरीदारी करता है तो आपको कमीशन मिलता है।
4. Create an Engaging Broadcast List or Group:
अपने व्हाट्सएप संपर्कों को स्पैम ना करते हुए, एक आकर्षक प्रसारण सूची या समूह बनाएं। यहां आप प्रासंगिक सामग्री, ऑफ़र और प्रचार साझा कर सकते हैं।
5. Share Valuable Content:
केवल लिंक शेयर करें सबसे पहले, मूल्यवान और उपयोगी सामग्री शेयर करें। जैसे उत्पाद समीक्षा, तुलना, लाभ, और छूट।

6. Use Visuals:
टेक्स्ट संदेशों के साथ-साथ images और लघु वीडियो भी व्यवस्थित करें। विजुअल्स आपके संदेशों को आकर्षक बनाते हैं और सगाई बढ़ाते हैं।
7. Personalize Messages::
सामान्य संदेश से बचें, अपने संपर्कों को वैयक्तिकृत संदेश भेजें। उनके हितों और जरूरतों के अनुसार उत्पाद सुझाएं।
8. Timing Matters:
संदेश भेजने का समय भी महत्वपूर्ण है। रात के देर तक या सुबह जल्दी मैसेज करने से बचें। आमतौर पर शाम का समय या सप्ताहांत सगाई के लिए अच्छे होते हैं।
9. Promote in Status Updates:
व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट का इस्तमाल करें प्रमोशन के लिए। छोटे, आकर्षक संदेश और विज़ुअल से आप अपने स्टेटस अपडेट में सहबद्ध लिंक साझा कर सकते हैं।
10. Disclose Affiliate Links:
जब आप सहबद्ध लिंक साझा करते हैं, तो पारदर्शी रहें और खुलासा करें कि ये सहबद्ध लिंक हैं। इससे आपके संपर्कों पर भरोसा और विश्वसनीयता मिलेगी।
11. Track Performance:
अपने प्रमोशन का परफॉर्मेंस ट्रैक करते रहें। कोनसी लिंक्स से कितनी सेल्स हुई, क्या टाइप के कंटेंट से ज्यादा रिस्पॉन्स मिला, ये सब विश्लेषण करें और रणनीति में सुधार करें।

 

Freelancing-Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

 

फ्रीलांसिंग के थ्रू भी आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं कि में आपको किसी स्केल में एक्सपर्ट होना जरूरी है क्योंकि यदि आपके पास कोई skill नहीं है तो आप इसे पैसे नहीं कमा पाएंगे यदि आपको वीडियो एडिटिंग आती है।

यदि आपको वेब डिजाइनिंग आती है यदि आपको कंटेंट राइटिंग आती है यदि आपको ग्राफिक डिजाइन आती है किसी भी तरह का कोई इसके लिए दिया आपके पास है तो उसके माध्यम सेआप पैसा कमा सकते हैं।

इसमें आप अपने स्किल को व्हाट्सएप के थ्रू प्रमोट कर सकते हैं और अपने क्लाइंट को व्हाट्सएप के माध्यम से सर्विस दे सकते हैं और इसमें आपको बहुत अच्छा पैसा मिलता है।

लेकिन इसके लिए आपको किसी न किसी फील्ड मेंएक अच्छा एक्सपोर्ट होना जरूरी है।

 

 

Digital Products-Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

 

डिजिटल प्रोडक्ट को बेचकर भी आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं लेकिन इन सभी चीजों में आपको पता होना चाहिए आपके पास ऑडियंस होने चाहिए आपके पास व्हाट्सएप पर लोग जोड़े होने चाहिए तभी आप यह सभी काम कर सकते हैं।

अन्यथा आप इनमें से कुछ भी काम नहीं कर पाएंगे डिजिटल प्रोडक्ट आप बेचकर पैसे कैसे कमाएंगे या तो आप अपना कोई डिजिटल प्रोडक्ट बनाऐ जैसे कोई बुक लिखिए या फिर कोई कोर्स बनाया यदि आपका कोई कोर्स नहीं है।

तो आप दूसरों के कोर्स को भी बेचकर कमीशन कमा सकते हैंआपको कोई अच्छा प्रोडक्ट देखना होगा जिसकी मार्केट में डिमांड हो जिसे लोग चाहते हो।

जो प्रोडक्ट आप सेल कर रहे हैं उसे लोगों का भला भी होना चाहिए इस तरह के प्रोडक्ट से आप अच्छा कमीशन कम पाएंगे।

 

Local Business Promotion-Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

 

सबसे अच्छा तरीका है व्हाट्सएप से पैसा कमाने का यदि आपके पास कोई लोकल बिजनेस चल रहा है और उनके कुछ अच्छे प्रोडक्ट है या फिर उनकी कुछ अच्छी सर्विसेज है।

आप सर्विसेज लोगों को शेयर करके भी अच्छा कमीशन कमा सकते हैं इसके लिए आपको या तो व्हाट्सएप ग्रुप बनाना होगा या फिर आप अपना व्हाट्सएप चैनल बना सकते हैं।

आपको पता होना चाहिए एक व्हाट्सएप ग्रुप में 1024 मेंबर ही ज्वाइन हो सकते हैं लेकिन यदि आप व्हाट्सएप चैनल बनाते हैं।

तो उसमें ऐसी कोई लिमिट नहीं है सबसे अच्छा यह है कि आप एक व्हाट्सएप चैनल बनाएं और उसके बाद लोगों को अपने व्हाट्सएप चैनल से जोड़ें।

 

Consultancy Services-Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

 

बहुत ही अच्छा काम है दूसरों को सलाह देना यदि आप किसी भी फील्ड में एक्सपर्ट है तो आप यह काम बहुत अच्छे से कर सकते हैं।

यदि आप करियर काउंसलिंग कर सकते हैं तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन है और कंसल्ट कर सकते हैं।

सबसे अच्छा है आज के समय में लोगों की हेल्थ खराब हो रही है तो हेल्थ से संबंधित कंसलटेंसी कर सकते हैं।

आप यह काम कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको किसी न किसी फील्ड में एक्सपर्ट होना होगा तभी आप इस काम को कर सकते हैं।

 

Content Creation-Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

 

यह भी एक अच्छा तरीका है यदि आपको लिखना पसंद है यदि आपको वीडियो बनाना पसंद है तो आप कुछ ऐसे प्रीमियम क्वालिटी के वीडियो बना सकते हैं।

जिसे लोग पैसा देकर भी देखना पसंद करें तो यह आपके लिए एक सब्सक्रिप्शन मॉडल बन कर साबित हो सकता है जिसके लिए लोग आपको पैसा दे सकते हैं।

इसके लिए भी आपको बहुत ही हाई क्वालिटी का कंटेंट बनाना होगा वीडियो बनानी होगी इसके लिए लोग आपको पैसा दें।

 

Event Promotion-Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

यह भी पैसा कमाने का एक अच्छा मॉडल है जिसमें आप कोई इवेंट का प्रमोशन करते हैं और यदि लोग उसे इवेंट को ज्वाइन करना चाहते हैं।

तो उसके लिए उन्हें पैसा देना होगा और तब आपको एक टिकट का मॉडल तैयार कर सकते हैं यदि लोग उसे ज्वाइन करेंगे।

उससे पहले उन्हें टिकट खरीदना होगा तो यह भी व्हाट्सएप से पैसे कमाने का एक अच्छा ऑप्शन है इसे भी आप ट्राई कर सकते हैं।

 

Sponsored Posts-Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

 

यदि आपके व्हाट्सएप चैनल पर बहुत ही बड़ी ऑडियंस है और जैसे ही आप कोई पोस्ट डालते हैं कोई कंटेंट डालते हैं तब बहुत बड़ी ऑडियंस उसे पर आती है उसे देखते हैं यदि ऐसा होता है यह भी एक अच्छा ऑप्शन है।

 

Conclusion-Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

ऊपर हमने आपको बहुत सारे व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताया है यदि आपके पास भी व्हाट्सएप पर कुछ लोग जुड़े हैं और आप उनका उसे करने के बाद व्हाट्सएप से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए सभी तरीकों को यदि आप फॉलो करते हैं

तो आपको किसी न किसी तरीके से व्हाट्सएप से कमाने का मौका मिल जाएगाऔर यदि कोई व्हाट्सएप से पैसे पहले से ही कमा रहा है तो हमें कमेंट के जरिए जरूर बताइए हम आपके लिए और भी व्हाट्सएप से संबंधित नए-नए पैसे कमाने के तरीके को शेयर करते रहेंगे हमसे जुड़े रहें।

 

Leave a Comment